ई-श्रम योजना क्या है ?

Free Recharge & Followers के लिए Join करें👉 Join Now

नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया है। यह एक डिजिटल प्लेटफार्म है जो श्रमिकों को उनके नौकरी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को उनकी नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा भी होगी।

ई-श्रम पोर्टल को लागू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के लिए एक सरल और आसान तरीके से उनकी नौकरी से संबंधित सभी जानकारियों को प्रदान करना है। इसके लिए श्रमिकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक अपने जीवनकाल में अपनी सभी नौकरियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल को श्रम मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है और यह श्रमिकों को उनकी नौकरी से संबंधित जानकारियों को एकत्रित करने और उन्हें एक स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए विकसित किया गया है। इसके अलावा, यह श्रमिकों को उनकी नौकरी से संबंधित

के साथ-साथ सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं से भी अवगत कराता है। श्रमिक इस पोर्टल के माध्यम से आराम से अपनी नौकरी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि उनके द्वारा की गई शारीरिक काम की विवरण, उनकी मजदूरी, उनके उपलब्ध बीमा योजनाओं की जानकारी और अन्य विवरण।

इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक अपनी नौकरी की संभावनाओं को भी जान सकते हैं। उन्हें अपनी क्षमता के अनुसार सही नौकरी मिल सकती है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक अपनी स्किल और शैली के आधार पर उनके लिए उपयुक्त नौकरियों की सुविधा भी होगी।

इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक अपनी नौकरी से संबंधित समस्याओं को भी सीधे श्रम मंत्रालय को रिपोर्ट कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए जाएँ: https://eshram.gov.in/

Free Recharge & Followers के लिए Join करें👉 Join Now

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*