भूलेख योजना क्या है ?

Bhulekh yojna
Free Recharge & Followers के लिए Join करें👉 Join Now

भूलेख उत्तर प्रदेश राज्य में एक आधिकारिक वेब पोर्टल है जो भूमि के रिकॉर्डों को ऑनलाइन उपलब्ध कराता है। इस पोर्टल के माध्यम से लोग अपनी जमीन के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भूलेख पोर्टल के माध्यम से, लोग अपनी जमीन के संबंध में निम्नलिखित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  1. जमाबंदी रिकॉर्ड: यह संदर्भ जमीन के एकांत स्वामित्व और उस पर किए गए विवरणों से संबंधित होता है। इसमें जमीन के मालिक के नाम, उसका बंदोबस्त नंबर और जमीन का आकार शामिल होते हैं।
  2. खतौनी रिकॉर्ड: यह संदर्भ जमीन के उपयोग और भूमि के वास्तविक मालिकाना स्थिति से संबंधित होता है। इसमें जमीन के आधार पर बुनियादी विवरण जैसे कि फसल के बारे में जानकारी, जमीन के मालिक की विवरण, वास्तविक मालिकाना हक़ की जानकारी शामिल होती है।
  3. खसरा रिकॉर्ड: यह संदर्भ जमीन के विस्तृत विवरण और वास्तविक मालिकाना स्थिति से संबंधित हो

भूलेख पोर्टल ने लोगों के लिए जमीन के संबंध में जानकारी प्राप्त करना बहुत सरल बना दिया है। पहले लोगों को बहुत समय लगता था अपनी जमीन के संबंध में जानकारी प्राप्त करने में। वे अपने नजदीकी तहसील कार्यालय जाकर जानकारी प्राप्त करते थे।

इसके अलावा, भूलेख पोर्टल ने भूमि के रिकॉर्ड को अधिक सुरक्षित बनाने में भी मदद की है। लोग अपनी जमीन के रिकॉर्ड को ऑनलाइन देख सकते हैं और उन्हें प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। इससे लोगों को अपनी जमीन के संबंध में संदेह होने पर आसानी से उनकी जानकारी निकालने की सुविधा मिलती है।

इस पोर्टल के माध्यम से, लोग अपनी जमीन को खरीदने या बेचने से पहले जमीन के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे लोग धोखाधड़ी से बच सकते हैं और अपनी संपत्ति के संबंध में समझदारीपूर्वक फैसला ले सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए जाएँ: https://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp

Free Recharge & Followers के लिए Join करें👉 Join Now

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*